How to choose smartphone: नया फोन लेने से पहले 5 बातों पर जरूर करें गौर

How to choose smartphone

देशभर में स्मार्टफोन (Smartphone) कंपनियों की तादाद और बढ़ते competition की वजह से यूजर्स नया स्मार्टफोन लेते समय काफी कंफ्यूज़न में रहते हैं। हर स्मार्टफोन (Smartphone) में अपना अलग स्पेसिफिकेशन होता है। कोई स्मार्टफोन 3, 4 या 5 कैमरे दे रहा है। कोई पॉवरफुल बैटरी बैकअप दे रहा है। कोई बेहतरीन डिजाइन, तो कईं कंपनियां ज्यादा मेमोरी से लैस स्मार्टफोन (Smartphone) मार्केट में उतार रही हैं। पर आज हम आपको वो जरूरी बातें बताएंगे जो आपको स्मार्टफोन (Smartphone) खरीदते समय ध्यान रखनी है। इससे आपको आपके बजट का बेस्ट स्मार्टफोन (Smartphone) मिल सकता है। 

How to choose smartphone

अपने बजट से ऊपर बिल्कुल ना जाएं

स्मार्टफोन लेते समय आप अपने लिए एक बजट तैयार करते हैं, जैसे- आपका बजट 15,000 या 20,000 रुपये का है. बजट से थोड़ा तो ऊपर-नीचे आप जा सकते हैं लेकिन बजट से एकदम high ना जाएं क्योंकि मार्केट में हर तरह के स्मार्टफोन्स है। आपको बस सही रिसर्च और सही tally की जरूरत है। अमूमन स्मार्टफोन कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग इस तरह से करती हैं कि यूजर्स ना चाहते हुए भी अपने बजट से ऊपर का स्मार्टफोन ले लेते हैं। फिर बाद में अपने इस फैसले पर पछताते हैं। इसलिए अपने बजट के हिसाब से ही स्मार्टफोन खरीदें।

How to choose smartphone
How to choose smartphone

Unwanted फीचर्स के पीछे ना भागें

स्मार्टफोन कंपनियों के attractive ads देखकर यूजर्स नया फोन तो ले लेते हैं लेकिन जिस फीचर्स को देखकर उन्होंने अपना कार्ड स्वैप किया है, उस फीचर का वो कोई खास यूज़ नहीं कर पाते हैं। सबसे पहले आप उन चीजों की लिस्ट बनाइए जो आपके स्मार्टफोन के लिए compulsory नहीं है। जैसे- आपको अगर 3 या 5 कैमरा वाला फोन नहीं चाहिए तो ऐसे स्मार्टफोन पर पैसा खर्च ना करें। अगर आपको टर्बो बैटरी चार्जर वाला फोन नहीं चाहिए तो बिल्कुल ज्यादा पैसा ना दें। अमूमन एक रेंज के सभी स्मार्टफोन्स में एक जैसे फीचर्स होते हैं। ऐसे में सोच-समझकर और अपने बजट के अनुसार ही फैसला लें।

दूसरों को देखकर Smartphone ना खरीदें

आप नई रेंज के Iphone की तुलना REDMI के स्मार्टफोन से नहीं कर सकते हैं। आप ONEPLUS के टॉप मॉडल की तुलना REALME के स्मार्टफोन से नहीं कर सकते हैं। हर किसी कंपनी के स्मार्टफोन्स की अपनी अलग specialty होती है। आप सही रिव्यू और अपनी requirement को देखते हुए अपने लिए बेस्ट स्मार्टफोन चुनें। दूसरे की देखा-देखी स्मार्टफोन ना खरीदें। 

How to choose smartphone
How to choose smartphone

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ में समय के साथ कमी आती है

अक्सर बहुत से स्मार्टफोन्स अपनी Ads में ज्यादा mAh की बैटरी देने का दावा करते हैं। लेकिन समय के साथ सभी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ घटती जाती है। आपको 9-12 महीने बाद फोन का वो बैटरी बैकअप नहीं मिलेगा जो आपको नया फोन लेते समय मिला था। आप फोन का जितना usage करते जाएंगे, बैटरी की पॉवर धीरे-धीरे कम होती जाती है। इसीलिए बेवजह के झांसे में ना आएं। 

How to choose smartphone

स्मार्टफोन को 20-24 महीने बाद चेंज करना ही पड़ता है

जिस तरह से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है, हर दूसरे महीने में एकदम अलग फीचर्स से लैस स्मार्टफोन मार्केट में आ रहे हैं। जिस वजह से 1 या 2 साल बाद फोन चेंज करना जरूरत बन गया है। पुराने फीचर्स, लुभावने ऑफर्स और स्मार्टफोन की घटती लाइफ ने स्मार्टफोन की सेल को कईं गुना बढ़ा दिया है। इसीलिए किसी भी स्मार्टफोन पर ज्यादा पैसा लगाना मौजूदा हालातों में ठीक नहीं है। 

Leave a Comment