Smartphone tips and tricks:स्मार्टफोन यूज़ करते समय 8 बातें रखें ध्यान !

Smartphone tips and tricks

स्मार्टफोन हमारी डेली लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर बड़े लोग सभी स्मार्टफोन यूज़ करते हैं। अब तो घर के हर सदस्य के पास उसका पर्सनल मोबाइल फोन होता है। लेकिन आपको स्मार्टफोन यूज़ करते समय कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। स्मार्टफोन का ज़्यादा प्रयोग आपकी आंखों, माइंड और सेहत के लिए बेहद खराब हो सकता है। जब से हमें Wi-Fi और टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दिया डेली बेसिस का इंटरनेट डेटा मिल रहा है, हम घंटों इंटरनेट पर अपना वक्त बिता रहे हैं। रेडसीर स्ट्रेटेजी कंसल्टेंट्स की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अपने स्मार्टफोन पर लगभग 7.3 घंटे प्रति दिन बिताते हैं। भारतीयों द्वारा अपने स्मार्टफोन पर बिताया जाने वाला औसत समय चीनियों और अमेरिकियों की तुलना में बहुत ज्यादा है। हम लोग ज्यादातर ऑनलाइन मैसेजिंग, सोशल मीडिया, यूट्यूब स्ट्रीमिंग, ओटीटी सामग्री और शॉर्ट फॉर्म वीडियो के लिए इंटरनेट खर्च करते हैं।

Smartphone tips and tricks

स्मार्टफोन यूज़ करते समय 8 बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। यहां कुछ महत्वपूर्ण निर्देश हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन यूज़ करते समय ध्यान में रख सकते हैं:

1. प्राइवेसी का ध्यान रखें : अपने स्मार्टफोन को पासवर्ड, पिन या बायोमेट्रिक तरीके से सिक्योर रखें। संवेदनशील पर्सनल जानकारी को ऑनलाइन साझा करने से बचें। फिशिंग घोटालों और संदिग्ध लिंक से सावधान रहें। सुरक्षा सेटिंग्स को नियमित रूप से अपडेट करें।

Smartphone tips and tricks
Smartphone tips and tricks

2. लिमिटेड स्क्रीन टाइम : यह स्मार्टफोन यूज़ करने का सबसे खराब पहलू हैं। अक्सर आप और हम बेवजह लंबे समय तक स्मार्टफोन चलाते हैं। लंबे समय तक स्मार्टफोन के सामने ना बैंठे। स्क्रीन टाइम कंट्रोल करने के लिए सही टाइमर, एप्लिकेशन या फीचर्स का उपयोग करें जो आपको स्क्रीन टाइम को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

3. वायरलेस कनेक्शन का यूज़ कम करें : वायरलेस कनेक्शन जैसे- वाई-फ़ाई, ब्लूटूथ और जीपीएस का स्मार्टफोन पर उपयोग कम करें। इससे बैटरी बचाने में मदद मिलेगी और आपके डेटा भी कम खर्च होगा। 

4. इंटरनेट सेफ्टी का ध्यान रखें : स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट का प्रयोग करते समय सुरक्षित रहें। अपने स्मार्टफोन के लिए एक अच्छा एंटीवायरस ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करें और अनजान वेबसाइट और ऐप्स से दूर रहें।

5. सोते समय स्मार्टफोन दूर रखें : स्मार्टफोन को रात के समय अपने पास नहीं रखना चाहिए। इससे फोन की रेडिएशन सीधे आपकी बॉडी में पड़ेगी। सोते समय फोन को एकदम फ्री रखें, हो सके तो Silent mode में रखें। इससे आपकी नींद खराब नहीं होगी। 

Smartphone tips and tricks
Smartphone tips and tricks

6. सही पोश्चर में फोन चलाएं : गलत पोश्चर में कभी भी स्मार्टफोन नहीं चलाना चाहिए। गर्दन और पीठ में खिंचाव से बचने के लिए अपने स्मार्टफोन को Eye level यानि आंखों के स्तर पर पकड़ें। लंबे समय तक अपनी गर्दन को झुकाने से बचें।

7. स्मार्टफोन से ब्रेक लें : जब भी संभव हो फोन से थोड़ा डिस्कनेक्ट हो जाएं यानि अपने स्मार्टफोन से नियमित ब्रेक लें। यह आपको तनाव और चिंता को कम करने और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। स्मार्टफोन का ज़्यादा यूज़ सिरदर्द की समस्या दे सकता है। 

8. अपने स्मार्टफोन को साफ रखें: गंदगी, जमी हुई गंदगी और बैक्टीरिया को दूर करने के लिए अपने स्मार्टफोन को माइक्रोफाइबर कपड़े से नियमित रूप से साफ करें। कठोर रसायनों या पानी का उपयोग करने से बचें जो आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Conclusion: स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन में एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है, लेकिन इसे जिम्मेदारी से उपयोग करना और हमारे शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। इन बातों का ध्यान करके, आप और हम अपने स्मार्टफ़ोन का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं और खुद को नुकसान पहुंचाए बिना इसके फायदों का मजा ले सकते हैं।

Leave a Comment