WhatsApp new features: अब चैटिंग, विडियो मैसेज और HD क्वालिटी फोटोज से लैस होगा आपको फेवरेट चैटिंग ऐप

WhatsApp new features

आजकल WhatsApp में समय-समय पर एक से एक शानदार फीचर्स एड हो रहे हैं। आपको पता भी नहीं होगा कि कौन सा नया फीचर कब आ गया है। ऐसे में इस खास ऑर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि WhatsApp का कौन सा फीचर आपके लिए यूजफुल हो सकता है। WhatsApp new features के लिए आपको पूरा ऑर्टिकल पढ़ना पड़ेगा। 

वॉयस स्टेटस 

कंपनी से इस फीचर पर बहुत टेस्टिंग की है। ये फीचर अब एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। इस फीचर में यूजर्स अपने स्टेटस पर वॉइस मैसेज लगा सकते हैं, जिसको सभी कॉन्टैक्ट्स वाले देख सकते हैं। आपको बता दें, इससे पहले  WhatsApp ने Text, Photos और विडियो लगाने का ऑप्शन दिया था। इस फीचर का यूज करने के लिए सबसे पहले WhatsApp पर स्टेटस टैब पर जाएं। नीचे दिए पेंसिल आइकन को चुनें। अगली स्क्रीन पर माइक्रोफोन आइकन पर टैप करें और अपना वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करके स्टेटस पर लगा दें।

स्टेटस प्रोफाइल रिंग 

WhatsApp का ये फीचर बेहद दिलचस्प है। पहले हमें दूसरे यूजर्स के स्टेटस को देखने के लिए Status Bar पर जाना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं है। WhatsApp ने इसका आसाना रास्ता खोज निकाला है। अब आप यूजर्स के चैट स्क्रीन से ही अपने कॉन्टैक्ट्स का स्टेटस देख सकेंगे। ये यूजर्स के प्रोफाइल इमेज पर एक हरे रंग की रिंग की तरह शो होता है। जिस पर क्लिक करके आप स्टेटस देख सकते हैं।

कंपैनियन मोड 

लंबे इंतजार के बाद, WhatsApp ने आखिरकार एक ही खाते को दो और मोबाइल फोन पर कंपेनियन मोड के द्वारा उपयोग करने की सुविधा दे दी है। इस मोड के चालू होने पर यूजर्स दूसरे फोन में साइन इन करने के बाद भी अपने पहले मोबाइल फोन से लॉग आउट नहीं होंगे। यानि आप अपना WhatsApp दो स्मार्टफोन पर एक साथ चला सकते हैं।

चैट लॉक 

कंपनी ने यूजर्स की चैट को ज्यादा सिक्योर और गोपनीय रखने के लिए चैप लॉक का फीचर डेवलेप किया है। आप कभी भी किसी की भी चैट को लॉक कर सकते हैं। इससे कोई भी व्यक्ति आपकी चैट नहीं पढ़ पाएगा। चैट लॉक के लिए सबसे पहले किसी भी यूजर्स के प्रोफाइल स्क्रीन पर जाएं। नीचे स्क्रॉल करके आपको ‘चैट लॉक’ का ऑप्शन दिखेगा। बस उस पर टैप करें और अपने फिंगरप्रिंट के जरिए उस पर लॉक लगा लें।

एडिटिंग मैसेज 

टेलीग्राम ऐप की तरह ही अब WhatsApp कंपनी ने भी यूजर्स को एडिटिंग मैसेज का ऑप्शन दे दिया है। यानि अब यूजर्स भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकेंगे या पूरे मैसेज को भी डिलीट कर सकते हैं। इसमें एक टाइम boundation है यानि सीमित समय के दौरान ही आप WhatsApp मैसेज को एडिट कर सकते हैं।

स्टेटस हाइड ऑप्शन 

WhatsApp ने यूजर्स को स्टेटस हाइड ऑप्शन दिया है। इस फीचर की मदद से आप अपने चुने हुए कॉन्टेक्ट्स से अपना ऑनलाइन स्टेटस छिपा सकते हैं। ये फीचर आपको WhatsApp के privacy सेक्शन के लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस में मिलेगा।

खुद से चैटिंग का ऑप्शन 

WhatsApp ने अब मैसेज yourself का ऑप्शन भी मौजूद है। अगर आपको अपनी कोई चीज याद रखनी है या किसी भी चीज की लिस्ट बनाकर कही सेव करनी है तो आपको खुद को मैसेज करके ऐसा कर सकते हैं। अमूमन हम अपना कोई डॉक्यूमेंट या फाइल सेव करने के लिए दूसरे यूजर्स को भेजते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप अपने जरूरी काम या जरूरी कागजात की लिस्ट खुद को भेज सकते हैं।

WhatsApp new features से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए digitalviber के साथ बने रहिए। आपको ऐसे और भी बहुत सी खास जानकारी हम देते रहेंगे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कॉमेंट बॉक्स पर लिख सकते हैं। हम जितना जल्दी हो सकेगा तो आपकी मदद करेंगे। 

Leave a Comment