Instagram Tools 2023: 10 टूल्स से बढ़ाएं अपने Followers

Instagram tools for marketing :

मार्केटिंग के लिए इस समय इंस्टाग्राम एक शानदार जरिया है और बिजनेस की Marketing के लिए Instagram एक अच्छा प्लेटफॉर्म भी  है। Instagram में अपने followers बढ़ाने के लिए आजकल हर कोई कड़ी मेहनत कर रहा है। लेकिन सिर्फ कड़ी मेहनत से काम नहीं चलेगा बल्कि स्मार्ट वर्क भी करना पड़ेगा। आज हम आपको इस ब्लॉग में 2023 के वो 10 Instagram tools बताएंगे जो आपको Instagram में एक अच्छी reach तक पहुंचने में मदद करेंगे। तो चलिए बिना वक्त गवाए जानते हैं वो 10 Instagram Tools… 

  1. Iconosquare एक पॉवरफुल इंस्टाग्राम मैनेजमेंट टूल है जो पोस्ट शेड्यूल करने, एनालिटिक्स पर नज़र रखने और कमेंट्स को मैनेज करने सहित कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। 

    Iconosquare
    Iconosquare Instagram Tool
  2. Sprout Social एक पॉपुलर Instagram मैनेजमेंट टूल है जो इकोनोस्क्वायर के समान सुविधाएं देता है। इसमें एक टीम का सहयोग भी शामिल रहता है, जो कई सोशल मीडिया यूजर्स वाले कारोबारियों के लिए परफेक्ट है।
    Sprout Social Instagram tool
    Sprout Social Instagram tool

    3. Linktree एक लिंक-इन-बायो टूल है जो आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के लिए एक लैंडिंग पेज बनाने की परमिशन देता है। ये आपके फ़ॉलोअर्स को आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल पर निर्देशित करने का एक शानदार तरीका है।

    Linktree Instagram tool
    Linktree Instagram tool

    4. Keyhole एक इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल है जो आपके हैशटैग परफार्मेंस, engagement और reach को ट्रैक करने में आपकी मदद करता है। इस जानकारी का उपयोग आपकी इंस्टाग्राम मार्केटिंग स्ट्रैटजी को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।ये instagram tools  free नहीं हैं लेकिन आप इसका free trial कर सकते हैं , 

    Keyhole Instagram tool
    Keyhole Instagram tool

    5. Later एक इंस्टाग्राम शेड्यूलिंग टूल है जो आपको अपने पोस्ट की पहले से योजना बनाने और शेड्यूल करने की परमिशन देता है। ये टाइम बचाने और यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी पोस्ट optimal times पर publish हों। optimal times वो टाइम होता है जब इंस्टाग्राम पर कोई भी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा देखी जाती है यानि जिस पोस्ट की reach बढ़ने के अच्छे चांस होते हैं।

    later instagram tool
    later instagram tool

    6. Hootsuite एक सोशल मीडिया management tool है जिसमें इंस्टाग्राम शेड्यूलिंग और एनालिटिक्स जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। ये उन बिजनेस के लिए एक अच्छा ऑप्शन है तो एक से ज्यादा यानि multiple social media accounts को हैंडल करते हैं।

    Hootsuite Instagram tool
    Hootsuite Instagram tool

    7. VSCO एक फोटो और वीडियो एडिटिंग ऐप है जो आपको तरह-तरह के फिल्टर और एडिटिंग टूल प्रोवाइड करता है। ये उन इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक पॉपुलर ऑप्शन है जो हाई-क्वालिटी वाली इमेज़ और वीडियो बनाना चाहते हैं।आप चाहे तो झटपट ऐनिमेटेड विडीओ बनाने के लिए ai video generator का भी use कर सकते हैं 

    VSCO Instagram tool
    VSCO Instagram tool

    8. Canva एक ग्राफिक डिज़ाइन टूल है जो आपको अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए कस्टम इमेज और ग्राफिक्स बनाने का ऑप्शन देता है। इस समय Canva सबसे पॉपुलर ग्राफिक डिजाइनिंग टूल है, लोग इस ऐप के जरिए फेसबुक, YouTube और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में Thumbnails और बहुत सी चीजों के लिए प्रयोग करते हैं। ये टूल प्रोफेशनल लोगों के लिए बहुत खास और यूजफुल है।

    CANVA INSTAGRAM TOOL
    CANVA INSTAGRAM TOOL

    9. Adobe Lightroom एक फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो फिल्टर, adjustments और प्रीसेट जैसे कई प्रकार की सुविधाएं देता है। ये टूल उन फोटोग्राफरों के लिए एक शानदार ऑप्शन है जो इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने से पहले अपनी तस्वीरों को एडिट करना चाहते हैं। इसमें आपकी images को एक अच्छा फिल्टर मिलता है।

    Adobe Lightroom Instagram tool
    Adobe Lightroom Instagram tool

    10. Mojo एक स्टोरी एडिटिंग टूल है जो आपको अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में टेक्स्ट, स्टिकर और म्यूजिक एड करने का ऑप्शन देता है। ये आपकी स्टोरीज़ को बहुत Attractive बनाने का एक शानदार तरीका है।

    Mojo Instagram Tool
    Mojo Instagram Tool

    अगर आप इन 10 Instagram tools का सही से इस्तेमाल करेंगे तो आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे और आपकी पोस्ट, रील्स और स्टोरीज़ को ज्यादा से ज्यादा देखा जाएगा। अगर आपको अपना बिजनेस की सही marketing करनी है तो आपको इन सभी  टूल्स का सही तरह से इस्तेमाल करना होगा। 

Leave a Comment