Free digital marketing tools: बिजनेस बढ़ाने के 10 डिजिटल मार्केटिंग टूल्स

Free digital marketing tools: अगर आप कोई बिजनेस करते हैं या आपका कोई स्टार्टअप है तो आपको आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग के जरूरत जरूर पड़ेगी। इसके बिना आप अपने बिजनेस को सही ग्रोथ नहीं दे पाएंगे। आज का दौर डिजिटल दौर है। हर हाथ में गैजेट्स हैं और डिजिटल मार्केटिंग की ताकत आपको कारोबार को नई रफ्तार दे सकती है। 

बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग टूल्स का सही उपयोग करने में मदद मिल सकती है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपके लिए 10 डिजिटल मार्केटिंग टूल्स की लिस्ट देते हैं जो आपके लिए Useful हो सकते हैं। 

1. Google Analytics:

ये टूल आपको वेबसाइट और ट्रैफिक के बारे में जानकारी प्रदान करता है।  आपको ये दिखाता है कि आपके ब्रांड के परफार्मेंस में कैसे सुधार कर सकते हैं। ये टूल डेटा कलेक्ट करता है और इसे उपयोगी जानकारी में सॉर्ट करता है। Google Analytics का यूज वेबसाइट के परफार्मेंस को ट्रैक करने और विज़िटर की पूरी जानकारी कलेक्ट करने के लिए किया जाता है। विजिटर कितना देर वेबसाइट पर रुका था, कब आया था, कौन से पेज पर आया था, कितनी बार आया था, और कितने अन्य पेज पर गया, किस देश से आया था। ऐसी तमाम जानकारी हमें देता है। 

2. Mailchimp:

मेलचिंप एक ई-मेल मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर है जिसका यूज मार्केटर्स अपने ईमेल मार्केटिंग काम को आसान बनाने के लिए करते हैं। ये एक ऑल इन वन टूल है जिसका इस्तेमाल करके ई-मेल लिस्ट और कस्टम ई-मेल टेम्पलेट बना सकते हैं और इसी के साथ ही आप मार्केटिंग के काम को ऑटोमेट कर सकते हैं। ये ई-मेल मार्केटिंग और न्यूजलेटर सर्विस है जो आपको आपके कस्टमर्स और संपर्कों के साथ संपर्क में रहने में मदद करता है।

3. Hootsuite:

ये एक सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल है जो अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए आपको अपने ब्रांड को मैनेज करने में मदद करता है।कंटेंट को क्यूरेट करने, पोस्ट को शेड्यूल करने और पब्लिश करने से लेकर टीम को मैनेज करने तक सब कुछ सिर्फ एक प्लेटफॉर्म यानि Hootsuite से कर सकते हैं।

4. SEMrush:

ये एक समृद्ध डिजिटल मार्केटिंग और SEO (Social Engine Optimization) टूल है जो आपको अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड , रिसर्च, competition analysis करने में मदद करता है।

5. Buffer:

ये एक सोशल मीडिया पोस्टिंग और शेड्यूलिंग टूल है जो आपको ब्रांड के सोशल मीडिया पोस्ट को Timely और आकर्षक बनाने में मदद करता है।

6. Buzzsumo:

ये टूल आपको ट्रेंडिंग कंटेंट और social media performing वाले पोस्ट को खोजने में मदद करता है। इसका उपयोग करके आप एक्सपर्ट और लोगों के साथ जुड़कर अपनी वेबसाइट के लिए प्रभावी कंटेंट बना सकते हैं।

7. Canva:

ये आपको विजुअल कंटेंट और डिजाइन तैयार करने में मदद करता है। इस टूल का उपयोग करके आप आकर्षक बैनर, Logo, पोस्टर, सोशल मीडिया पोस्ट, और अन्य तरह के डिजाइन बना सकते हैं। Canva के जरिए आप अपने कंटेंट को किसी भी प्लेटफॉर्म पर प्रभावी और सुंदर तरीके से दिखा सकते हैं। 

8. Hotjar:

ये वेबसाइट एनालिटिक्स टूल है जो आपको अपनी वेबसाइट के यूजर्स के व्यवहार को समझने में मदद करता है। इसका उपयोग करके आप यूजर्स के लिए बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट को सुधार सकते हैं।

9. HubSpot:

ये एक संगठित डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको ई-मेल मार्केटिंग, साइट के लिए वेब पेज, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (CRM), और बाकी डिजिटल मार्केटिंग कार्यों को प्रबंधित करने में मदद करता है।

10. WordPress:

ये एक प्रमुख वेबसाइट बिल्डिंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग करके आप आपके बिजनेस के लिए वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें यूजर्स फ्रेंडली इंजन, बहुत से थीम्स और Plugins शामिल हैं जो आपको अपनी वेबसाइट को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऑपरेट करने में मदद करते हैं।

तो दोस्तों ये कुछ Free digital marketing tools हैं जो आपको आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, आप इनमें से किसी भी टूल्स का प्रयोग कर सकते हैं और अपने डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को मजबूत बना सकते हैं। ऐसे और भी टूल्स की जानकारी हम आपको अपने ब्लॉग में देते रहेंगे। 

Leave a Comment