Freelance jobs for students: स्किल्स के साथ पैसा भी कमाएं !

Freelance jobs for students :

स्टूडेंट्स के लिए फ्रीलांस काम करना उनकी studies के दौरान कमाई करने और स्किल्स के साथ एक्सपीरियंस पाने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है।

एक स्टूडेंट के तौर पर आपका सबसे पहला काम है पढ़ाई करना, नई चीज़ों का सीखना। इसके अलावा आप फ्रीलांस करके इन सब चीज़ों के साथ कुछ पैसा भी कमा सकते हैं। 

फ्रीलांस काम करने से स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल दुनिया का अनुभव मिलता है। सही समय पर टास्क पूरा करने का लक्ष्य मिलता है। Clients से बात करने का भी एक्सपीरियंस मिलता है।

टाइम मैनेजमेंट का नॉलेज मिलता है। एक तरह से स्टूडेंट की पर्सनैलिटी और कम्यूनिकेशन स्ट्रांग होती है।

तो चलिए आपको बताते हैं फ्रीलांस के वो 8 trendy फील्ड जहां आप इनकम और स्किल्स एक साथ कमा सकते हैं। 

Online Tutoring freelance jobs for students

ट्यूटरिंग और एजुकेशन सपोर्ट फ्रीलांस का एक अच्छा विकल्प है। अगर आप किसी सब्जेट के एक्सपर्ट है तो आप बाकी स्टूडेंट्स को ट्यूटरिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

ये आपकी पसंद के अनुसार व्यक्तिगत या ऑनलाइन हो सकती है।

ट्यूटरिंग का काम एक ideal ऑप्शन है क्योंकि इस फील्ड में स्टूडेंट को खुद नॉलेज मिलती है।

ट्यूटरिंग के काम में आप सीखाते भी हैं और खुद सीखते भी हैं। आपके बहुत से doubts क्लीयर होते हैं। 

Freelance Writing

फ्रीलांस राइटिंग भी स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। अगर आप शब्दों में अच्छे हैं, आपको लिखना पसंद है, आप क्रिएटिव लिखते हैं तो फ्रीलांस राइटिंग आपके लिए बेस्ट है।

आप फ्रीलांस राइटिंग में घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स है जो फ्रीलांस का काम देती है, बर्शते आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी होनी चाहिए।

आप ब्लॉग, पोस्ट, आर्टिकल, लेख या एडिटोरियल लिख सकते हैं। इसके अलावा ghost writing का भी चल आजकल बहुत है। ghost writing में आपको आपके काम का सिर्फ पैसा मिलता है, क्रेडिट और रॉयल्टी नहीं मिलती है। 

Upwork, Fiverr, और Freelancer.com जैसी वेबसाइट में sign up करके आप फ्रीलांस राइटिंग में पैसा कमा सकते हैं। 

Proofreader : freelance jobs for students

फ्रीलांस में प्रूफरीडिंग का काम भी बहुत अच्छा है। अगर आपको स्पेलिंग, शब्दों और grammar की नॉलेज है तो प्रूफरीडिंग का जॉब आपके लिए अच्छा विकल्प है।

अगर आपको पढ़ने की आदत है, spellings ठीक करने की आदत है, शब्दों की समझ है तो बहुत से पब्लिशिंग फर्म प्रूफरीडिंग का काम देती हैं।

इससे आपको पैसा भी ठीक मिलेगा और लैंग्वेज की नॉलेज भी बढ़ेगी। 

Editing & Graphic Designing freelance jobs for students

आपको अगर डिजाइन और क्रिएटिविटी में interest है तो आप बहुत सी कंपनियों के लिए ग्राफिक डिजाइन और एडिटिंग का काम कर सकते हैं।

बहुत सी मैगजीन, एड कंपनी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और बहुत से प्रोडक्शन हाउस को graphic designer और editor की आवश्यकता होती है।

ऐसे में स्टूडेंट के तौर पर आप अपना कुछ वक्त इस काम को दे सकते हैं। इस काम के लिए आपके पास अच्छे सिस्टम होने चाहिए और इस फील्ड में नॉलेज होनी चाहिए।

बड़े स्तर पर ना सही पर छोटे स्तर के लिए आप ये काम फ्रीलांस के तौर पर कर सकते हैं। 

Social Media Manager freelance jobs for students

बहुत सी firms और बिजनेस को सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत पड़ती है। ऐसे बहुत से entrepreneur है जो social media manager को अपने लिए हायर करते हैं।

अगर आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्मों के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है तो आप भी फ्रीलांस के तौर पर सोशल मीडिया  मैनेजर की भूमिका अदा कर सकते हैं।

जिसमें कंटेंट क्रिएशन, शेड्यूलिंग, और एंगेजमेंट शामिल हो सकता है। आजकल के दौर में ये फ्रीलांस प्रोफेशन बहुत ट्रेंड में है। 

Freelance Photographer और photo editor

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है या आप एक प्रोफेशनल फोटोज़ क्लिक करते हैं तो फ्रीलांस फोटोग्राफी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

इसके अलावा अगर आप किसी भी फोटो को बढ़िया तरीके से एडिट कर सकते हैं तो फोटो एडिटर का फ्रीलांस जॉब भी आपके लिए अच्छा है। 

एक स्टूडेंट के तौर पर आपकी पहली priority पढ़ाई होनी चाहिए। फ्रीलांस काम सिर्फ आपके लिए skills बढ़ाने का जरिया है।

पैसों के चक्कर में फ्रीलांस में इतना मत डूब जाइए कि आपकी पढ़ाई affect हो। इसीलिए अपने leisure टाइम के अनुसार ही फ्रीलांस काम करें। 


How to find Freelance jobs for students Freelance jobs for students

भारत में छात्रों के लिए सरल फ्रीलांस नौकरियाँ हो सकती हैं जो उन्हें पैसे कमाने का अवसर प्रदान कर सकती हैं। यहाँ कुछ ऑनलाइन फ्रीलांसिंग साइट्स हैं जो छात्रों को आसानी से काम प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं:

1. Upwork (अपवर्क )
2. Freelancer (फ्रीलांसर)
3. Fiverr (फाइवर)
4. Truelancer (ट्रूलांसर )
5. WorknHire (वर्क एन हाइअर )
6. Guru

छात्रों के लिए उपलब्ध काम शामिल कर सकते हैं:
– लेखन
– वेब डिज़ाइन और विकास
– ग्राफिक्स डिज़ाइन
– डेटा एंट्री
– अनुवाद कार्य
– सामग्री संपादन
– डिजिटल मार्केटिंग सहित अन्य कई क्षेत्रों में काम।

इन साइटों पर अकाउंट बनाकर, छात्र अपने अनुभव और क्षमताओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के काम ढूंढ सकते हैं और उन्हें पैसे कमाने का अवसर प्राप्त हो सकता है।


FAQs on Freelancing Jobs for Student

1. फ्रीलांसिंग के लिए कौन सी सॉफ्ट स्किल्स की आवश्यकता होती है?

Answer: फ्रीलांसिंग के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट, गुड कम्यूनिकेशन, कमिटमेंट, सेल्फ-मोटिवेशन, डेडिकेशन और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट की जरूरत होती है। 

2. फ्रीलांस स्टूडेंट के तौर पर हम काम कैसे करें ?

Answer: स्टूडेंट्स को सबसे पहले अपने टैलेंट और स्किल को ध्यान में रखना चाहिए। किस फील्ड में उनका Interest है और कौन से फील्ड की उन्हें नॉलेज है।

उसी हिसाब से फ्रीलांस प्रोजक्ट को हाथ में लें। फ्रीलांस में client का satisfaction ही सबसे priority है। 

3. Newcomer Students के लिए कौन सी फ्रीलांस जॉब बेस्ट है ?

Answer: स्टूडेंट्स को इसे लॉग टर्म में देखना चाहिए। अगर वो टीचिंग या राइटिंग स्किल को लॉग टर्म में अपना प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो उन्हें अपना टाइम इसी में इंवेस्ट करना चाहिए।

अपने फ्यूचर प्लान को ध्यान में रखते हुए फ्रीलांस जॉब सर्च करें। 

4. फ्रीलांस जॉब सर्च करते समय क्या रखें ध्यान ?

Answer:  फ्रीलांस जॉब सर्च करते समय स्टूडेंट्स को फेक चैनल्स और फेक फर्म से बचना चाहिए। आजकल फ्रीलांस फ्रॉड बहुत बढ़ गया है। कुछ गलत लोग जरूरतमंद स्टूडेंट्स को अपने जाल में फंसा लेते हैं और फ्रीलांस के काम के बहाने ठगी करते हैं।

कभी भी फ्रीलांस के काम में किसी फीस, ऐप या रजिस्ट्रेशन के नाम पर एडवांस पैसा बिल्कुल ना दें। Upwork, Fiverr, और Freelancer.com जैसी वेबसाइट पर भरोसा करें। 

how to get new freelance jobs for students

Flexjobs भी एक बड़ा विकल्प है जहाँ आपको जल्दी से जॉब मिल सकती है

Leave a Comment