Best hindi web series : दिल और दिमाग को हिला देंगी ये 8 वेब सीरीज़

Best hindi web series 2023

इस साल ओटीटी पर बहुत सी वेब सीरीज़ ने अपना जलवा बिखेरा है। ओटीटी के कंटेंट ने इस समय करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना रखा है। आज हम आपको 2023 की वो 8 चुनिंदा वेब सीरीज़ के बारे में बताएंगे जो आपका मनोरंजन भी करेंगी, थो़ड़ा डराएंगी और आपको इंस्पायर भी करेंगी। इन वेब सीरीज़ को देखने के बाद आपको मलाल तो बिल्कुल नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं 2023 की बेस्ट वेब सीरीज़….

Best hindi web series 2023

HALF CA (IMDb rating 9.0) Best hindi web series

भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के स्टूडेंट्स के सामने आने वाली चुनौतियों और अनुभवों के बारे में एक शानदार वेब सीरीज़ ‘Half CA’ बनी है। ये सीरीज़ CA aspirants के संघर्षों, आकांक्षाओं और उनकी लाइफ के बारे में बताती है। ये सीरीज आर्ची (अहसास चन्ना) की कहानी है, जो एक युवा महिला है जो सीए बनना चाहती है। इनके साथ एक और aspirant नीरज गोयल (ज्ञानेंद्र त्रिपाठी) भी शामिल है, जो सीए बनने के लिए हर चुनौती सह रहे हैं। सीए बनने के लिए कितनी मेहनत, कितना संयम और कितना जोखिम उठाना पड़ता है। ‘Half CA’ इन्हीं संघर्षों की कहानी है। Amazon miniTV पर आप ये सीरीज़ फ्री में देख सकते हैं।

Best hindi web series
Best hindi web series

Kohrra (IMDb rating 7.7) Best hindi web series

नेटफलिक्स (Netflix) की वेब सीरीज़ Kohrra (कोहरा) पंजाब की पृष्ठभूमि पर बनी एक क्राइम थ्रिलर है। अपनी शादी से ठीक पहले, एक एनआरआई (NRI) की हत्या हो जाती है और इसी क्राइम के इंवेस्टिगेशन के पीछे पूरी सीरीज़ है। पंजाब पुलिस के 2 लोग इस केस की पड़ताल करते हैं। दोनों पुलिसवाले इस हत्या से जुड़े बहुत से रहस्य और झूठ को बेनकाब करते हैं। इंवेस्टिगेशन के बीच उनके परिवार से जुड़ी बहुत सी मुश्किलें देखने को मिलती हैं। परिवार में चल रहे विवाद के बीच कैसे ये इस केस की तह तक पहुंचते हैं। इस सीरीज़ में आपको आखिर तक सस्पेंस देखने को मिलता है। आपको कातिल और हत्या का पहलू चौंका सकता है। ‘असुर’ सीरीज वाले वरूण सोबती, सुविंदर पाल विक्की, वरूण बडोला और मनीष चौधरी इसमें मुख्य भूमिका में हैं।

Best hindi web series
Best hindi web series

SAAS, BAHU AUR FLAMINGO (IMDb rating 7.7)

सास-बहु टाइटल सुनने के बाद ऐसा लगता है कि ये किसी डेली सोप की तरह फैमिली ड्रामा होगा। लेकिन ये एकदम उल्टा है। यहां सास और बहू दोनों रानी कॉपरेटिव के नाम से एक खतरनाक ड्रग्स का कारोबार करती हैं। सास, बहू और फ्लेमिंगो रानी (डिंपल कपाड़िया) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक खास समुदाय की शक्तिशाली बॉस है। ये ड्रग्स के पूरे कारोबार को संभालती हैं। रानी (डिंपल कपाड़िया) का साथ 2 बहुएं और एक बेटी देती है। इसके अलावा इनकी एक पूरी गैंग है। डिंपल कपाड़िया के अलावा राधिका मदान, ईशा तलवार, अंगीरा धर और दीपक डोबरियाल ने पूरी सीरीज में अच्छा काम किया है। फिल्म में एक्शन सीन्स और नसीरूद्दीन शाह का कैमियो भी काबिले तारीफ है।

Best hindi web series
Best hindi web series

Scoop: Story Of A Journalist (IMDb rating 7.7)

रियल स्टोरी को एक अच्छी और यादगार रील स्टोरी में पिरोना तो कोई हसंल मेहता से सीखें। अलीगढ़, शाहिद, स्कैम 1992 के बाद अब हसंल मेहता की रियल स्टोरी बेस ‘स्कूप’ (Scoop) वेब सीरीज़ को दर्शकों का अच्छा रिस्पांस मिला है। क्राइम रिपोर्टर जिग्ना वोरा की जीवनी बिहाइंड बार्स इन बायकुला: माई डेज़ इन प्रिज़न (Behind bars in Byculla: My days in prison) नाम से प्रेरित ये वेब सीरीज़ जिग्ना वोरा के जीवन पर आधारित है। इस सीरीज़ में तेजतर्रार क्राइम रिपोर्टर जागृति पाठक (करिश्मा तन्ना) है जिन पर सीनियर क्राइम रिपोर्टर जयदेब सेन की हत्या के लिए माफिया छोटा राजन को उकसाने का आरोप है। क्या जागृति ने अपराध किया था ? क्या उसे दोषी ठहराया जाएगा या बरी कर दिया जाएगा ? क्या अंडरवर्ल्ड और पुलिस के बीच कोई रिश्ता है ? एक क्राइम जर्नलिस्ट कैसे काम करता है ? क्या जागृति पाठक खुद को निर्दोष साबित कर पाएगी ? ये पूरी सीरीज़ पुलिस, अंडरवर्ल्ड, जेल और कोर्टरूम के इर्द-गिर्द घूमती है। रियल स्टोरी को रील लाइफ में देखना चाहते हैं तो आपको ये सीरीज़ ज़रूर देखनी चाहिए।

Best hindi web series
Best hindi web series

Dahaad (IMDb rating 7.6)

सब-इंस्पेक्टर अंजलि भाटी (सोनाक्षी सिन्हा) उन मौतों की एक सीरीज़ की जांच करती हैं जहां महिलाएं साइनाइड खाकर सार्वजनिक बाथरूम में पाई जाती हैं। ये मौतें पहले आत्महत्या के रूप में सामने आती हैं लेकिन जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती है, भाटी को पता चलता है कि कोई सीरियल किलर इसके पीछे है। सीरीज़ आपको आखिर तक बांधें रखती है। सोनाक्षी सिन्हा, विजय वर्मा और गुलशन देवैया इस सीरीज़ में मुख्य भूमिका में है। रीमा कागती और जोया अख्तर की जुगलबंदी डायरेक्शन ने इसको एक शानदार क्राइम-थ्रिलर बना दिया। विजय वर्मा तो दिनोंदिन अपने काम से सभी को चौंका रहे हैं।

Best hindi web series
Best hindi web series

Kaalkoot (IMDb rating 8.4)

कालकूट एक क्राइम-थ्रिलर वेब सीरीज़ है जो एक दृढ़ और समर्पित पुलिस अधिकारी रविशंकर त्रिपाठी (विजय वर्मा) के जीवन पर आधारित है, जो एक एसिड हमले के मामले में जांच कर रहा है। जैसे-जैसे वो जांच में गहराई से उतरता है, उसे सामने बहुत सी चुनौतियां और अनसुने सच सामने आते हैं। ‘कालकूट’ सीरीज़ की शुरुआत एसिड अटैक के एक दिल दहला देने वाले सीन से होती है। यूपी के थाना सरसी शहर में एक सब इंस्पेक्टर रविशंकर त्रिपाठी (विजय वर्मा) अपनी नौकरी छोड़ने की कगार पर है, लेकिन उसे एसिड अटैक मामले की जांच करने के लिए SHO जगदीश सहाय (गोपाल दत्त) द्वारा काम सौंपा गया है। यह कार्यभार अपराधी को न्याय के कटघरे में लाने के रविशंकर त्रिपाठी के दृढ़ संकल्प को उजागर करता है। सीरीज़ में विजय वर्मा, श्वेता त्रिपाठी, यशपाल शर्मा, सीमा बिस्वास और गोपाल दत्त मुख्य भूमिका में हैं।

Best hindi web series
Best hindi web series

Inspector Avinash (IMDb rating 7.9)

यूपी के सुपरकॉप अविनाश मिश्रा के जीवन और कारनामों से प्रेरित होकर एक शानदार सीरीज़ बनी है ‘इंस्पेक्टर अविनाश’। ये सीरीज़ यूपी के स्पेशल टास्क फोर्स के अथक प्रयासों के बारे में बताती है और राज्य के खतरनाक अपराधियों का डटकर सामना करती है। राज्य को अपराध मुक्त करने और शांति बहाल करने के अपने अटूट मिशन में अविनाश मिश्रा (रणदीप हुड्डा) के सामने आने वाली चुनौतियों और बाधाओं को बहुत अच्छे ढ़ंग से दिखाया गया है। ‘इंस्पेक्टर अविनाश’ में रणदीप हुड्डा ने अपनी पॉवर पैक परफार्मेंस से सभी का दिल जीता है। ऐसा लगता है कि रणदीप हुड्डा पर पुलिस वाले रोल एकदम फिट बैठते हैं। इससे पहले भी कईं फिल्मों में रणदीप हुड्डा पुलिस की वर्दी में जंचे हैं। 

Best hindi web series
Best hindi web series

Sandeep Bhaiya (IMDb rating 9.3)

एक टिफिन सर्विस देने वाली यूपीएससी aspirants, एक असफल यूपीएससी aspirants (संदीप भैया) को अपना गुरु मानती है और इन्हीं दोनों के संघर्षों की कहानी है’संदीप भैया’। संदीप भैया वेब सीरीज़ हर यूथ को ज़रूर देखनी चाहिए। इस सीरीज़ में आपको असफलता को कैसे हैंडल करना है? कैसे अपने सपनों को पूरा करने के लिए उल्टे बहाव में नाव चलानी है? कैसे मुश्किल वक्त में अपने आप को मज़बूत रखना है ? सब कुछ इस सीरीज़ में है। TVF वाले बधाई के पात्र है। Aspirants की सफलता के बाद इन्होंने SANDEEP BHAIYA और HALF CA जैसी इंस्पारिंग कंटेंट दर्शकों को दिया है। 

Best hindi web series
Best hindi web series

 

आपको कौन सी वेब सीरीज़ सबसे बेस्ट लगी और क्यों लगी ? ये हमें कॉमेंट बॉक्स पर लिखकर भेजें !

 

 

Leave a Comment