Digital Viber

Best apps for download : 2023 में आपके स्मार्टफोन में कौन सी 8 Apps होनी चाहिए ?

Best apps for download

आज हर हाथ में स्मार्टफोन है। लोग डेली अपने स्मार्टफोन में बहुत से एप्लिकेशन को दिन-रात यूज करते हैं। आज हम आपको वो 15 एप्लिकेशन के बारे में बताएंगे जिनको हर स्मार्टफोन में होना चाहिए। तो चलिए बताते हैं…

Truecaller 

जब भी हम कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं, तभी कंपनी या किसी तरह के स्पैम कॉल्स आते हैं। इस तरह के कॉल्स हमारे डेली रूटीन पर बुरा असर डालते हैं। इस तरह की प्रॉब्लम से बचने के लिए हम सभी अपने फोन में Truecaller ऐप को जरूर इंस्टॉल करना चाहिए। इससे हमें हर तरह की कॉल्स के बारे में पता लग सकता है। स्पैम कॉल्स और कॉलर का नाम स्क्रीन पर मेंशन हो जाता है। आप समझ जाएंगे कि ये कॉल आपके लिए जरूरी है या नहीं। फ्रॉड काल्स का भी पता आपको Truecaller के द्वारा लग सकता है।

App Lock

हमारे स्मार्टफोन में हमारी 90% दुनिया रहती है। हमारे पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरह के important data होते हैं। इस तरह के डेटा को सेफ और सिक्योर रखने के लिए हमें App Lock को जरूर इंस्टाल करना चाहिए। इससे कोई भी आपका डेटा देख नहीं सकता और चोरी भी नहीं कर सकता है। हालांकि आजकल बहुत से स्मार्टफोन में App Lock Default आता है। लेकिन अगर आपके पास ये ऐप नहीं है तो तुरंत इसके डाउनलोड करें।

MX Player/VLC Player

हम सभी को फिल्म, वेबसीरीज, डॉक्यूमेंट्री या अन्य तरह के विडियोज देखना पसंद होता है। कभी-कभी कुछ विडियो अलग format होने की वजह से फोन पर सही से चल नहीं पाते हैं। कुछ विडियो में ऑडियो सेटिंग का भी प्रॉब्लम होती है। ऐसे में आप सभी लोगों को Mx Player या VLC Player जरूर डाउनलोड करना चाहिए। इसके अलावा MX Player में आप तरह-तरह की मूवीज या वेब स्टोरीज भी देख सकते हैं।

फार्मेसी ऐप्स

आजकल प्ले स्टोर में बहुत सारी फार्मेसी ऐप्स भी आ चुकी है। लोग हर तरह की दवाइयां, मेडिकल टूल्स या first Aid Box इन ऐप्स के द्वारा ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इन ऐप्स के जरिए आपको अच्छा डिस्काउंट भी मिल सकता है। आजकल PharmEasy, Tata 1MG, Netmeds, Apollo 247 और ऐसी तमाम तरह की फार्मेसी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर में मौजूद है।

सोशल मीडिया ऐप्स

फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विवटर तो अमूमन हर किसी के स्मार्टफोन में होगा। इन सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए सिर्फ चैटिंग, फोटो अपलोड, रील्स, स्टोरीज अपलोड ना करें बल्कि इससे जरिए इस तरह के प्लेटफार्म से कुछ चीजें भी सीख सकते हैं। घर बैठे अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें। अपने काम और अपने क्रिएटिविटी को एक्सप्लोर करें।

OLA / UBER / RAPIDO / BluSmart

आजकल हर कोई कहीं ना कहीं ट्रेवल करता है। ऐसे में इस तरह की ऐप्स का होना जरूरी है। इन ट्रांसपोर्ट कैब के जरिए आप सही समय पर अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकते हैं।  कुछ ऐप्स में बहुत से ऑफर्स भी आते हैं। आप इन ऑफर्स का फायदा उठाकर अपनी जर्नी को किफायती भी बना सकते हैं।

न्यूज ऐप्स

आजकल लाइफ में up to date रहना जरूरी है। आपके आस पास खासकर आपके देश में किस तरह का माहौल चल रहा है? सरकार कैसे काम कर रही है ? स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, बिजनेस और डेली रूटीन में क्या कुछ चल रहा है ? इस तरह की जानकारी के लिए आपको किसी भी विश्वसनीय न्यूज ऐप्स को डाउनलोड करना चाहिए।

UPI ऐप्स 

ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर के लिए आजकल हर कोई यूपीआई ऐप्स का यूज कर रहा है। गूगल पे, फोन पे, CRED, PayTm जैसे UPI ऐप्स तरह-तरह के ऑफर्स और कैशबैक देते हैं। इसलिए इन ऐप्स को जरूर डाउनलोड करें। ध्यान रहे इस तरह की ऐप्स से बहुत से फ्रॉड भी होते हैं। ऐसे लोगों से बचकर और सेफ्टी से यूपीआई ऐप्स का इस्तेमाल करें। 

वैसे तो लोगों के स्मार्टफोन में बहुत सी ऐप्स होती है लेकिन जिन ऐप्स का यूज नहीं है, उनको फोन से अनइंस्टाल कर दें। इससे आपके फोन में फिजूल के ऐप्स इंस्टाल नहीं होंगे। किसी के कहने पर unknown ऐप्स डाउनलोड ना करें। 

किस तरह की और ऐप्स हमारे स्मार्टफोन में होनी चाहिए। अगर आप भी किसी ऐप के बारे में जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स पर जरूर लिखिए। 

 

Leave a Comment