digital rupee: क्या है इसके लाभ?

Digital rupee : एक नई यात्रा विश्वास की ओर 

digital rupee

भारतीय अर्थव्यवस्था में डिजिटल रुपया की प्रवेश की घोषणा हमारे लिए एक महत्वपूर्ण और गर्व का क्षण है। यह एक ऐसा पथ है जो हमें एक नये और उत्साहित भारत की ओर आगे ले जा रहा है। इस बदलाव में हमारा अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में एक नया मील का पत्थर बन रहा है और हमारी आवाज  विश्व में सुनाई दे रही है ।डिजिटल रुपया हमारी आधुनिक दुनिया में एक परिवर्तन ला रहा है, जहां हमारी संचार और व्यापारिक गतिविधियाँ डिजिटल माध्यमों पर आधारित हो रही हैं। इससे हमारे जीवन का तरीका बदल रहा है, और हम एक नये विश्व में अपनी पहचान बना रहे हैं।

यह अद्वितीयता की ओर प्रगति का  संकेत है, जो हमारे भारतीय गर्व को संवारता है।हमें गर्व है कि हमारा देश डिजिटल रुपया/Digital Rupee   नई पहचान बना रहा है। इस प्रगतिशील कदम के साथ हम अद्वितीयता, तकनीकी माहिरी और आत्मनिर्भरता के संकेत को विश्व के सामरिक मंच पर बढ़ा रहे हैं।

यह डिजिटल युग हमारे अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों को मजबूत करेगा और हमारे सपनों को एक सामाजिक वास्तविकता में परिणत करेगा। चलो, हम साथ चलें और एक नए भारत की ऊंचाइयों को छूने का सपना साकार करें।  हम विश्वास करते हैं कि हम एक उज्ज्वल, प्रगतिशील और सामरिक भारत का निर्माण करेंगे।

Digital rupee , एक ऐसी सोच है जो मेरे दिल को छू लेती है।

मैं सोचता हूँ कि यह डिजिटल रुपया हमें कैसे लाभ देगा ?

क्या यह रुपया हमें संगठित और सुगठित बनाए रखने का अद्वितीय तरीका है ?

इसके माध्यम से क्या हम व्यापार कर सकते हैं ?

जी हाँ, इस से  हम ऑनलाइन बिल भुगतान कर सकते हैं, और यही नहीं, यह हमें नए  और अनोखे तरीकों से संवारने का विकल्प भी देता है।

लेकिन इसके अलावा, डिजिटल रुपया हमें अधिकतम सुरक्षा  भी प्रदान करता है। हमारे वित्तीय लेनदेन को सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग करना अच्छा होता है।

मेरे दोस्तों, आइए  डिजिटल रुपया के बारे में और  अधिक जानें 

Digital rupee  (e₹) का उपयोग

डिजिटल रुपया (e₹) का उपयोग करना ऐसा ही है जैसे नकदी का उपयोग करना, बस अंतर यह होता है कि आपकी नकदी इलेक्ट्रॉनिक टोकन के रूप में होगी और वह टोकन आपके डिजिटल वॉलेट में संग्रहित होगी।

चलिए देखते हैं कि डिजिटल रुपया कैसे काम करता है और RBI इसमें अपना सहयोग कैसे दे रहा है :

e₹ का जारी करना:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इलेक्ट्रॉनिक टोकन जारी करेगा, जहाँ एक-से-एक आदान-प्रदान किया जा सकता है। डिजिटल रुपया में वही मूल्यांकन होगा जो वर्तमान में देश में प्रसारित हो रहा है।

RBI आवश्यक संख्या के टोकन को “टोकन सर्विस प्रोवाइडर” (TSP) के माध्यम से वितरित करेगा।

बैंक टोकन एकत्र करेंगे RBI से TSP व्यापारियों के माध्यम से। डिजिटल रुपया के जारी होने का प्रक्रिया ऑनलाइन रूप से लागू  की जाएगी। यहां, RBI को मुद्रण, संग्रहण या नकदी के प्रारंभिक खर्चों का सामरिक खाता नहीं खोलना पड़ता है।

e₹ प्राप्त करना (UPI )

भागीदार बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल वॉलेट के माध्यम से सीबीडीसी टोकन प्रदान करेंगे।

आप नकदी की तरह ही बैंक से डिजिटल टोकन निकाल सकते हैं। आप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI/ यूपीआई) भुगतान गेटवे का उपयोग करके अपने नकदी धन को पसंदीदा e₹ में बदल सकते हैं। कुछ बैंक बैंक खाते से डिजिटल वॉलेट में तत्काल स्थानांतरण की अनुमति देते हैं।

RBI सुनिश्चित करता है कि आपके टोकन सुरक्षित होते हैं जबकि एनक्रिप्शन और क्वांटम कंप्यूटिंग से सुरक्षा की व्यवस्था की जाती है।

इसके साथ ही, प्रत्येक टोकन का एक अद्वितीय टोकन नंबर होगा जो टोकन की नकली बनाने से बचाने में मदद करेगा। यह आपको अपनी डिवाइस को खोने की स्थिति में डिजिटल टोकन के कुल मूल्य को बहाल करने की सुविधा भी प्रदान करेगा।

 

e₹ कैसे काम करता है और इसमें लेन देन  कैसे होगा ?

व्यक्ति से व्यक्ति (P2P):

आप प्राप्तकर्ता के मोबाइल नंबर या QR कोड का उपयोग करके दूसरे व्यक्ति के डिजिटल वॉलेट में पैसे भेज सकते हैं। आपको राशि दर्ज करनी होगी या अपने e₹ वॉलेट में उपलब्ध समकक्ष मुद्रा का चयन करके ‘भेजें’ पर क्लिक करना होगा।

आपके धन प्राप्तकर्ता के खाते में तत्परता में स्थानांतरित किए जाएंगे।

 

व्यक्ति से व्यापारी (P2M):

आप व्यापारियों के व्यापार स्थानों पर प्रदर्शित QR कोड स्कैन कर सकते हैं। मुद्रा मान्यताओं का चयन करें या राशि दर्ज करें। भुगतान को स्वीकृति दें और व्यापारी के साथ लेनदेन आईडी साझा करें।

 

डिजिटल वॉलेट से खाली करना:

आप अपने डिजिटल वॉलेट से अपने लिंक्ड बैंक खाते में पैसे भेज सकते हैं। अपने डिजिटल वॉलेट में, ‘अनलोड’ या अन्य उपयुक्त विकल्पों का चयन करें। बैंक खाता और जमा कराने की राशि का चयन करें।

 

आप अधिक जानकारी के लिए RBI की website पर जा सकते हैं

RBI Website link 

 

Leave a Comment