How to do makeup : मेकअप में की 7 गलतियां तो…ब्यूटी कहेगी ‘बॉय-बॉय’ !

How to do makeup :

आज मेरा ये ब्लॉग ladies से जुड़ा है। आज मैं मेकअप से जुड़ी बहुत ही खास information आपके साथ शेयर करूंगा। इस ब्लॉग को लिखने में मेरी मदद ब्यूटी एक्सपर्ट और ‘Defence-The Beauty Clinic’ सैलून की honor विजय लक्ष्मी जी ने की है। जिनको मेकअप और ब्यूटी सैलून में 23 साल का तजुर्बा है। तो चलिए बात करते हैं मेकअप से जुड़ी 7 खास बातें…

How to do makeup : अक्सर बहुत बार ऐसा देखा गया है कि महिलाएं मेकअप करते हुए ज्यादा क्रिएटिविटी के चक्कर में अपनी स्किन पर बहुत experiment करती हैं। जिसका नुकसान उनको उठाना पड़ता है। इसलिए किसी ब्यूटी expert की राय लेकर ही अपना मेकअप करें या कराएं।

तो चलिए अब आपको बताते हैं मेकअप से जुड़े वो 7 TIPS…जो आपकी ब्यूटी में चार-चांद लगा सकते हैं…

1- इसमें कोई दो राय नहीं है कि ‘फेस पाउडर’ हमारे चेहरे को निखारता है लेकिन इसके ज्यादा यूज़ से हमारे चेहरे की नेचुरल ग्रोथ रुक सकती है इसलिए मेकअप करते हुए सबसे पहले आपको ध्यान रखना है कि आपके फेस पर ‘फेस पाउडर’ का ओवरडोज नहीं होना चाहिए।

2-दूसरी चीज…फाउंडेशन करना ना भूलें…मेकअप करते हुए बहुत सी महिलाएं फाउंडेशन करना भूल जाती हैं या फिर जानबूझकर छोड़ देती है। मेकअप शुरू करते टाइम सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं फिर कंसीलर यूज़ करें। हां…एक चीज और याद रखें कि किसी साफ स्पंज से ही फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर एप्लाई करें।

 3- मेकअप रूल्स ये कहते हैं कि जब भी Eyes के नीचे कंसीलर एप्लाई करें तो ध्यान रखें कि कंसीलर का शेड आपके फेस की शेड से थोड़ा सा लाइट होना चाहिए और बाकी बचे फेस पर लगा कंसीलर आपके फाउंडेशन कलर के जैसा होना चाहिए।

4- अब बात करते हैं Blush powder की…फेस पर लगाने वाला Blush powder आपके लुक को बहुत अच्छा या बुरा बना सकता है। अक्सर महिलाएं Blush powder का बहुत ज्यादा यूज़ करती हैं लेकिन इसका यूज़ बहुत आराम-आराम से और संभलकर करना चाहिए।

5- अब बारी आती है काजल की…मेकअप करते हुए Eye-makeup बहुत जरूरी है और काजल के बिना Eye-makeup अधूरा है। Eyes पर काजल लगाते हुए इसके लीक होने का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपकी eyes के कोने से काजल लीक हुआ तो ये आपके पूरे मेकअप पर पानी फेर सकता है इसलिए मेरी सलाह है कि आप water proof eyeliner का यूज़ करें।

हां एक बात और…Water proof eyeliner एप्लाई करने से पहले एक कॉपेक्ट पाउडर अपनी eyes के आस-पास लगा लें।

6- मेकअप करते हुए लाइटिंग का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। जहां बैठकर आप मेकअप कर रहे हैं उस रूम की लाइट एक दम perfect होनी चाहिए। लाइट जितनी perfact होगी, मेकअप का output उतना ही perfect होगा।

7- एक और गलती है जो मेकअप करते हुए हो जाती है और वो है…बस Jaw line तक मेकअप करना…जो कि बिल्कुल गलत है। हम हमेशा आपको यही सलाह देंगे कि मेकअप चेहरे से लेकर गले तक करना चाहिए। इससे आपके चेहरे और गले का रंग एक जैसा दिखेगा वरना  आपके चेहरे और गले की शेड अलग-अलग दिखेगी।

 तो friends ये थी वो 7 बातें जो मेकअप करते हुए आपको ध्यान रखनी है। अपनी स्किन और मेकअप से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए के लिए लगातार हमारे ब्लॉग पढ़ते रहिए। आगे भी हम आपको आपकी ब्यूटी से जुड़ी ऐसी ही दिलचस्प और जरूरी जानकारियां देते रहेंगे। अगर आप भी मेकअप या हेयर से जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं तो Comment box पर जरूर लिखें।

Leave a Comment