Instagram promotion services पर झुकाव : कैसे बढ़ाएं Like, Views और Followers

Best time to post on Instagram

इंडियन यूथ में इस समय इंस्टाग्राम (Instagram) का काफी क्रेज है। दिनोंदिन इंस्टाग्राम (Instagram) पर यूजर्स बढ़ते जा रहे हैं। मौजूदा समय की बात करें तो फरवरी 2023 तक हमारे देश में  इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या करीब 32 करोड़ और 40 लाख तक पहुंच गयी है। दिलचस्प बात ये है कि ये आंकड़ा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है।

इंस्टाग्राम (Instagram) पर पर्सनल, प्रोफेशनल और बिजनेस से जड़े एकाउंट चल रहे हैं। इसमें मार्केटिंग का स्कोप बहुत ज्यादा है। इंस्टाग्राम (Instagram) पर पोस्ट की गई स्टोरी, रील्स और पोस्ट किसी भी बिजनेस, स्टार्टअप को boost कर सकती है।

क्या इंस्टाग्राम (Instagram) पर पोस्ट, स्टोरी या रील्स अपलोड करने का भी क्या कोई सही समय होता है। ये सिर्फ एक myth है या वाकई में इसका असर आपके following और viewership पर पड़ता है।

इंस्टाग्राम कैसा प्लेटफॉर्म है ?

इंस्टाग्राम (Instagram) एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो अपने यूजर्स को एक-दूसरे के साथ पर्सनल, प्रोफेशनल चीजों की जानकारी को शेयर करने की सुविधा देता है।

इंस्टाग्राम पर दो तरह के मीडियम के द्वारा चीज़ें अपलोड होती हैं। एक इमेज और दूसरी वीडियो।

इसके अलावा इंस्टाग्राम पर 4 तरीके से पोस्ट किए जाते हैं।

Post – यह इमेज और विडियो दोनों हो सकते हैं।

Story – ये भी इमेज और विडियो की फॉर्म में होते हैं लेकिन केवल 24 घंटे देखने के लिए ही होते हैं, उसके बाद ये automatically हट जाते हैं,

Reels – ये भी इमेज और वीडियो फॉर्म में होते हैं लेकिन इसकी एक टाइमिंग होती है यानि आप 90 सेकंड तक विडियो डाल सकते हैं।

Live – ये आपको वीडियो कॉल में अपने इंस्टाग्राम हैंडल का उपयोग करके लाइव होने की सुविधा देता है। यह आपको अधिकतम 2 लोगों को जोड़ने की सुविधा देता है जबकि बाकी लोग चैट करके रिएक्शन दे सकते हैं।

70 से अधिक देशों के Instagram एकाउंट द्वारा किए गए लाखों पोस्ट के analysis से ये जानते हैं कि पोस्ट करनेका सबसे सही टाइम क्या होता है और इसके पीछे की वजह क्या है ?

युवाओं का Instagram promotion services की तरफ़ झुकाव 

कुछ लोग instagram को प्रमोट करने के लिए paid promotion भी करते हैं , लेकिन नए इन्स्टग्रैम अकाउंट पर सीधा पेड़ प्रमोशन नहीं करना चाहिए, क्योंकि Organic traffic हमेशा से ही असरदार रहा है , आपको बता दें instagram promotion cost india में लगातार बढ़ती जा रही है और कई युवा इसमें हर रोज़ पैसा भी लगा रहे है , ताकि जल्दी popularity मिल जाएँ , लेकिन केवल कुछ टिप से आप अपना पैसा बचा सकते हैं 

इंस्टाग्राम पर कब पोस्ट करें ?

सोमवार से शुक्रवार सुबह 7 बजे – सुबह 9 बजे (Morning Commute)

दोपहर 12 बजे – दोपहर 2 बजे (Lunch time)

शाम 5 बजे – शाम 6 बजे (End of Work day)

रात्रि 9 बजे – रात्रि 11 बजे (Bed time scrolling)

शनिवार और रविवार सुबह 9 बजे – 11 बजे, दोपहर 2 बजे – शाम 5 बजे

Best Time To Post On Instagram
Best Time To Post On Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment