Instagram post for business: कैसे बढ़ाएं Followers, Engagement और Sales

Instagram post for business : अगर आप एक बिजनेसमैन है तो आप Instagram के जरिए कैसे अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। किस तरह की पोस्ट आपको अपने Instagram में अपलोड करनी चाहिए। Instagram में पोस्ट करते समय आपको कौन सी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। अलग-अलग फील्ड के लिए कैसे अलग तरह के पोस्ट करने चाहिए।

Instagram में कोई भी बिजनेस related पोस्ट करने के लिए 85% का कंटेंट audience के लिए Informative और useful होना चाहिए। 15% का कंटेंट आपको प्रमोटिंग के लिए होना चाहिए यानि प्रोडक्ट, सर्विसिज़ और न्यू डील्स के बारे में होना चाहिए। तो चलिए आपको 5 ऐसे बिजनेस बताते हैं जिसके लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग बेहद जरूरी है। 

Hotels & Cabs Business

अगर आप होटल या कैब का बिजनेस करते हैं तो आपको Instagram में प्रमोट करने के लिए टूरिज्म से जुड़ी चीजों को पोस्ट में डालना चाहिए। होटल्स या कैब का सबसे ज्यादा यूज़ टूरिस्ट करते हैं। जिस सिटी में आपका होटल या कैब सर्विस है, वहां की prominent जगह की फोटो या विडियो को अपने इंस्टाग्राम पेज या प्रोफाइल पर डालें। अपने होटल को बजट में रखें और टूरिस्ट को attract करें। मान लीजिए आपका होटल या कैब सर्विस जयपुर या उत्तराखंड में है तो वहां से जुड़ी महत्वपूर्ण जगह और खान-पान को अपने Instagram पर अपलोड करें। ऑफ सीजन में होटल और कैब में अच्छे-अच्छे ऑफर्स दीजिए। आज हर कोई इंस्टाग्राम पर है, ऐसे में आपके द्वारा दिए गए ऑफर्स अगर टूरिस्ट को पंसद आए तो वो आपकी सर्विस ज़रूर लेगा। 

Food Business

अगर आपका ढाबा, रेस्टोरेंट या फूड डीलिवरी सर्विस है तो आपको Instagram की बेहद जरूरत है। सबसे पहले आपको फूड बिजनेस में अपने टेस्ट पर ध्यान देना होगा। आपका फूड हेल्दी और hygiene होना चाहिए। अपने फूड प्रोसेस का विडियो बनाएं। सब्जी, सलाद या बाकी फूड के before और after विडियो बनाएं। अपने फूड बिजनेस में आपको अलग-अलग dishes को अपने instagram में अपलोड करना चाहिए। उस फूड के benefits बताने चाहिए। बीच-बीच में आपको customers को ऑफर्स देने चाहिए। अपनी फूड सर्विस को Zomato, Swiggy और आपकी फूड डिलिवरी सर्विस से कनेक्ट करें।   

Education 

अगर आपका स्कूल, कोचिंग इंटीट्यूट है या ऑनलाइन classes देते हैं तो Instagram द्वारा आपको मार्केटिंग की बहुत जरूरत है। एजुकेशन का बिजनेस सिर्फ बिजनेस नहीं बल्कि जिम्मेदारी है। आपका काम सिर्फ प्रोफिट कमाना नहीं बल्कि स्टूडेंट्स को एक अच्छा एजुकेशन प्लेटफॉर्म भी देना है। Instagram पर सिर्फ स्कूल, premises, faculty या सिर्फ कोर्सेस के बारे में Instagram में ना डालें। ऐसे content से यूज़र्स कनेक्ट नहीं होंगे। ये सब प्रमोशनल चीज़ें हैं। इनको आपको बाद में डालना चाहिए। उससे पहले अपने Instagram में स्टडी टिप्स डालें। स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग तरह के motivational videos डालें। कुछ फ्री multiples questions और  answers डालें। अगर आपका इंस्टीट्यूट है तो बीच-बीच में फ्री classes दें। स्टूडेंट्स को स्मार्ट तरीके से पढ़ाएं। पढ़ाने का entertainment तरीका अपनाएं। नए concept adopt करें। 

Beauty Salon & Gym Business

अगर आपका खुद का सैलून या जिम चलाते हैं तो Instagram marketing आपके लिए must है। सैलून और जिम का बिजनेस सबसे ज्यादा youth बेस्ड है जो अमूमन सोशल मीडिया में एक्टिव रहता है। इसीलिए अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको Instagram की बहुत ज्यादा जरूरत है। सैलून और जिम के लिए आपको अपने customers के विडियो डालने चाहिए। उनके एक्सपीरियंस को Instagram पर शेयर करना चाहिए। इसके साथ ही अपने Instagram पर आपको ब्यूटी टिप्स और एक्सरसाइज से जुड़े ज़रूरी facts देने चाहिए। ब्यूटी और फिटनेस की importance को बताना चाहिए। अपने यूज़र्स के साथ हमेशा engaged रहना चाहिए। उनको किसी भी तरह की फेक बातें ना बताएं। हमेशा सही सलाह दें।

किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको कस्टमर के भरोसे को जीतना होगा। Instagram पोस्ट आपके लिए बहुत ज़्यादा यूज़फुल साबित हो सकती है। बर्शते आप क्रिएटिव और सही पोस्ट अपलोड करें। 

Leave a Comment