Bridal makeup:Types, tips & tricks

Bridal-Makeup-Tips-Types-Tricks : हर लड़की का ये ड्रीम होता है कि वो अपनी शादी में सबसे बेस्ट और स्पेशल दिखे। शादी को लेकर लड़की जितनी excited और nervous होती है, उतनी ही excited और nervous वो अपने bridal makeup को लेकर भी होती है। लड़की अपने bridal makeup को लेकर कभी भी compromise नहीं कर सकती है। लड़की के लिए अपनी शादी का दिन सबसे स्पेशल होता है।

ऐसे में आज हम आपको अपने इस ब्लॉग में बताएंगे कि bridal makeup कितने प्रकार के होते हैं। इसके अलावा bridal makeup से जुड़ी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी खास जानकारी देंगे। हमारे इस ब्लॉग के लिए मेकअप एंड हेयर एक्सपर्ट विजय लक्ष्मी जी ने अपने 23 साल के एक्सपीरियंस को हमारे साथ शेयर किया है। तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं types of bridal makeup…

Traditional Indian bridal makeup

Traditional Indian bridal makeup में ब्राइट कलर्स, हैवी आईलाइनर और ड्रामेटिक eye मेकअप होता है। इस तरह का मेकअप ट्रैजिशनल इंडियन आर्ट और कल्चर से इंपायर्ड होता है। अपने कल्चर को वेडिंग डे पर show off करने का ये एक नायाब तरीका है। अमूमन rural areas में  Traditional Indian bridal makeup का अच्छा खासा क्रेज है। वहां के लोग अपनी संस्कृति और संस्कार को लेकर बहुत इमोशनल होते हैं।

Traditional Indian bridal makeup
Traditional Indian bridal makeup

Natural bridal makeup

Natural bridal makeup एक सरल ब्राइडल मेकअप है जिसमें दुल्हन अपने नेचुरल ब्यूटी को show off करना चाहती है। इस तरह के मेकअप में लाइट फाउंडेशन, नेचुरल लुकिंग आई शेडो और न्यूड लिप्स का इस्तेमाल हैं। अमूमन urban areas में  Natural bridal makeup का क्रेज है। 

Natural Bridal Makeup
Natural Bridal Makeup

Glamorous bridal makeup

Glamorous bridal makeup एक हाई-फैशन लुक है जिसमें दुल्हन वेडिंग डे पर अपने आप को सबसे अलग दिखना पसंद करती है। इस तरह के मेकअप में हैवी फाउंडेशन, स्मोकी आई शैडो (Smoky eye shadow) और बोल्ड लिप्स का इस्तेमाल होता है। 

Minimal bridal makeup

Minimal bridal makeup एक सिंपल और आकर्षक लुक है। इस तरह का मेकअप उन दुल्हन के लिए बेस्ट है जो हैवी मेकअप से बचना चाहती है और आकर्षक भी दिखना चाहती है। इस तरह के मेकअप में लाइट फाउंडेशन, touch eye shadow और tinted lip balm का यूज़ होता है। 

Minimalist bridal makeup
Minimalist bridal makeup

Airbrush bridal makeup

Airbrush bridal makeup एक नई तकनीक का मेकअप है जो आज के यूथ में बड़ा पॉपुलर है। इस प्रकार के मेकअप में फाउंडेशन और बाकी प्रोडक्ट्स को लगाने के लिए एयरब्रश गन (Airbrush gun) का इस्तेमाल होता है। इस तरह के मेकअप में एक नेचुरल फिनिशिंग आती है। 

Airbrush makeup
Airbrush makeup

10 Bridal-Makeup Tips

आज हम आपको वो 10 खास bridal makeup tips बताएंगे जिनका ख्याल आपको ज़रूर रखना चाहिए। सिर्फ अच्छा bridal makeup होना ज़रूरी नहीं है बल्कि नेचुरल ब्यूटी भी ज़रूरी है जो long lasting होनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं वो 10 bridal makeup tips…

  1. आप एक गुड स्किन केयर रूटीन की शुरूआत करें। सिर्फ एक दिन में आपकी स्किन अच्छी नहीं होगी। आपको एक रूटीन तैयार करना पड़ेगा, जिससे आपकी स्किन केयर हो। अच्छी डाइट, सही लाइफस्टाइल रखें और  नेचुरल स्किन प्रोडक्ट्स का नियमित इस्तेमाल करें। इसके बाद जब आप bridal makeup कराएंगे तो आपको बेहतरीन मेकअप मिलेगा।
  2. सही फाउंडेशन शेड चुनें। फाउंडेशन का कलर आपकी नेचुरल स्किन कलर के समान या थोड़ा हल्का होना चाहिए। 
  3. मेकअप के साथ हल्के टच का इस्तेमाल करें। अच्छा दिखने के लिए आपको मेकअप पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है। मैरिज़ फंक्शन के लिए लाइट, नेचुरल लुक ही हमेशा बेस्ट होता है। 
  4. अपने बेस्ट फीचर को हाइलाइट करें। ये आपकी eyes, nose या lips हो सकते हैं। अपनी नेचुरल ब्यूटी को निखारने के लिए मेकअप का प्रयोग करें। 
  5. कोशिश करें कि हमेशा वाटरप्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें। इससे पसीना आने या फिर इमोशनल होने पर आपका मेकअप खराब नहीं होगा। 
  6. पूरे दिन अपने मेकअप को निखारें। ये आपके मेकअप को फ्रेश और flawless रखेगा। 
  7. अपने वेडिंग आउटफिट और मेकअप में तालमेल बनाकर रखें। आपका वेडिंग ड्रेस आपके मेकअप से match खाना चाहिए। जैसे- अगर आपने लाल लहंगा पहना है तो आपको लाल लिपिस्टिक के साथ स्मोकी eye look अपना सकती हैं।
  8. कोशिश करें कि ट्रेजिशनल इंडियन मेकअप का ही इस्तेमाल करें। ऐसी बहुत सी ट्रेजिशनल इंडियन मेकअप टेक्निक है जिससे आप अपनी शादी में एक stunning लुक पा सकते हैं। 
  9. अपने बजट के अनुसार एक प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट चुनें। कोशिश करें कि अपने मेकअप आर्टिस्ट से अपने स्किन से जुड़ी सारी बातें शेयर करें। जिससे आपका एक अच्छा output निकल सके।   
  10. शादी का दिन बहुत खूबसूरत होता है। इस दिन अपने आपको अंदर से हैपी रखें। आपका bridal makeup तभी सक्सेसफुल होगा, जब आप by heart हैपी रहेंगे।

Leave a Comment