Digital Nursery Rhymes बच्चों के लिए सही या गलत ? जानिए इससे जुड़ा सच

आजकल बहुत से पैरेंट्स अपने बच्चों को नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) दिखा रहे हैं। 90s के बच्चे भी किताबों के जरिए राइम की जानकारी रखते थे। लेकिन जब से हमारी लाइफ डिजिटल मोड में आ गयी है, तब से ये चीजें आसानी से मिल जाती हैं। छोटे बच्चों को अगर बिजी रखना हो, अपना काम करना हो तो पैरेंट्स बच्चों के सामने राइम (Rhymes)प्ले कर देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि नर्सरी राइम (Nursery Rhymes)का आपके बच्चे की मेंटल और एजुकेशन ग्रोथ के लिए कितना जरूरी है। इसके अलावा बच्चों को नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) दिखाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। नर्सरी राइम (Nursery Rhymes)से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के लिए ये पूरा आर्टिकल पढ़ना बहुत जरूरी है…

क्या है नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) ?

नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) एक तरह का छोटा राइमिंग गीत या कविता होती है जो तुकबंदी और मनोरंजक तरीके से लोगों को बतायी जाती है। आज के डिजिटल दौर में म्यूजिक और एनिमेशन की हेल्प से नर्सरी राइम को बनाया जाता है। नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) में बच्चे को alphabet, numbers, vegetable, fruits, animals & moral stories के बारे में रोचक तरीके से बताया जाता है। बहुत सी राइम (Rhymes)में तो रोजमर्रा की चीज़ों और एक्टिविटी के बारे में बताया जाता है। नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) बार-बार देखने से बच्चे को लैंग्वेज सीखने और जानने में बहुत हेल्प मिलती है। राइम के जरिए सीखी गई बातों को बच्चा जल्दी भूलता भी नहीं है। विजुलस और ऑडियो बच्चों के माइंड को जल्दी अपना लेते हैं।

 

नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) के फायदे हैं लाजवाब

1. नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) सिर्फ बच्चों को एंटरटेन ही नहीं करता बल्कि बच्चों को इंफोर्मेटिव और एजुकेशन के लिहाज से भी आगे बढ़ाता है। नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) में बच्चा छोटी-छोटी चीजों को मजे से सीख जाता है।
2. नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) बच्चे को अपने ट्रेडिशन और कल्चर से जोड़े रखती है। बहुत से राइम (Rhymes) आपने अपने बचपन में सुने होंगे और वही राइम आप अपने बच्चे को दिखाते हैं जो बेहद अच्छा लगता है।
3. बहुत सी स्टडीज़ में ऐसा देखा गया है कि नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) से बच्चा ज्यादा स्मार्टर बनता है। नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) देखने वाला बच्चा पढ़ने, लिखने, समझने में दूसरे बच्चों की तुलना में ज्यादा एक्टिव रहता है। ऐसे बच्चे अपनी स्टडीज़ में ज्यादा फोकस रहते हैं।
4. बहुत सी राइम में बच्चे और पैरेंट्स के बीच एक अच्छा रिलेशन दिखाया जाता है, जिससे ये बच्चे और पैरेंट्स के बीच एक अच्छा सा बॉन्ड भी डेवलेप करता है।
5. नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) देखने से बच्चे की कल्पना शक्ति यानि imagination power बढ़ती है। आगे चलकर बच्चा अपने काम को बेहद क्रिएटिव ढंग से करता है।
6. नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) की हर लाइन बच्चे के दिमाग में शब्दों के डेटा को कलेक्ट करती है। बच्चा आगे चलकर बोलने में माहिर बनता है और अपने को अच्छे से जाहिर करने में सक्षम होता है।

नर्सरी राइम (Nursery Rhymes) से जुड़ी सावधानियां

1. कोशिश करें कि बच्चों को नर्सरी राइम (Nursery Rhymes)बहुत नजदीक से ना दिखाएं। बच्चों को राइम दिखाते समय सही डिस्टेंस को जरूर फॉलो करें।
2. नर्सरी राइम (Nursery Rhymes)को मोबाइल फोन में ना दिखाएं वरना बच्चे की आंखों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप टीवी या लैपटॉप के जरिए नर्सरी राइम दिखा सकते हैं।
3. वही नर्सरी राइम (Nursery Rhymes)दिखाए जो बच्चे के लिए यूजफुल हो, बच्चा उससे कुछ ना कुछ जरूर सीखें।
4. बच्चों को ज्यादा देर तक राइम ना दिखाएं। इससे बच्चे की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।

नर्सरी राइम से जुड़ी इन बातों को हल्के में बिल्कुल ना लें। रिसर्च के अनुसार, गैजेट्स का बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा और खराब असर देखने को मिला है। इसीलिए सीमित समय और सीमित तरीके से बच्चों को नर्सरी राइम दिखाएं क्योंकि सवाल आपके बच्चे के भविष्य और सेहत का है।

Leave a Comment