Nude makeup:मास्टरक्लास आर्ट ऑफ नेचुरल ब्यूटी

Nude makeup – The Ultimate Guide to Looking Your Best

बहुत से लोगों से न्यूड मेकअप के बारे में सुना तो होगा लेकिन वो actual में शायद ही इसके बारे में जानते होंगे। न्यूड मेकअप को लेकर बहुत से लोगों के मन में कन्फ्यूज़न होगा। आपके उसी कन्फ्यूज़न को दूर करने के लिए आज आपको ये पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा। इसमें हमने अपने एक्सर्पट की मदद से आपको न्यूड मेकअप के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। तो चलिए जानते हैं न्यूड मेकअप से जुड़ी खास जानकारी…

Nude MAKEUP
Nude MAKEUP

न्यूड मेकअप क्या है (What is nude makeup) ?

न्यूड मेकअप (nude makeup) एक ऐसा मेकअप है जो आपकी स्किन के नेचुरल कलर को निखारता है और सुंदरता को बढ़ावा देता है। यह मेकअप त्वचा को पूरी तरह से नहीं छिपाता है, बल्कि आपके चेहरे को स्वाभाविक और उत्कृष्ट तरीके से प्रकट करता है। न्यूड मेकअप का उद्देश्य है कि आपकी प्राकृतिक खूबसूरती को बेहतर बनाना, न कि उसे छिपाना। 

सीधे शब्दों में न्यूड मेकअप एक प्रकार का मेकअप है जो आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बिना आपको ऐसा दिखाए कि आपने मेकअप किया हुआ है। इसमें आम तौर पर ऐसे रंगों का उपयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा के रंग के करीब होते हैं, इसलिए यह बताना मुश्किल है कि आपने कुछ मेकअप किया हुआ है। 

आपको न्यूड मेकअप क्यों करना चाहिए (Why should you wear nude makeup)?

ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से आपको न्यूड मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए, उनमें से कुछ खास बातें यह हैं…

  • यह आपको अधिक polished और सुव्यवस्थित दिखने में मदद कर सकता है।
  • यह आपकी खामियों को छिपाने और आपकी त्वचा को बेदाग दिखाने में मदद कर सकता है।
  • यह आपको अधिक आत्मविश्वासी दिखा सकता है।
  • इसका उपयोग नेचुरल से लेकर ग्लैमरस तक, अलग-अलग वैरायटी के लुक बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • यह अलग-अलग मेकअप तकनीकों के साथ प्रयोग करने का एक शानदार तरीका है।
nude makeup
nude makeup

न्यूड मेकअप कैसे करें (How to apply nude makeup)?

न्यूड मेकअप करने के लिए आपको कुछ सामान्य और ज़रूरी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा…

1. स्किन प्रिपेयरेशन (Skin preparation):
न्यूड मेकअप की शुरुआत स्किन प्रिपेयरेशन (Skin preparation) से होती है। अपने चेहरे को धोकर उसे मॉइस्चराइज करें और प्राकृतिक स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन चुनें।

2. बेस मेकअप (Base Makeup):
न्यूड मेकअप का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छे बेस से शुरुआत करना है। यह एक समान कैनवास बनाने में मदद करेगा और आपके मेकअप को अधिक नेचुरल बना देगा। ऐसे फाउंडेशन या BB(beauty balm or blemish balm)क्रीम का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के कलर के समान हो।

3. आंखों का मेकअप (Eyes Makeup):
न्यूड मेकअप में आंखों की सुंदरता को खास तरीके से हाइलाइट किया जाता है। न्यूड आईशैडो (eyeshadow)का सही से उपयोग करें और ब्राउन आईलाइनर और मस्कारा के साथ आंखों को सुंदर बनाएं। गहरे शेड के आईशैडो और आईलाइनर को सही से ब्लेंड करें वरना वो बहुत harsh दिखेंगे।

5. फिनिशिंग टच (Finishing Touch):
न्यूड मेकअप में चेहरे का नेचुरल रंग बहुत महत्वपूर्ण है। पिंक या पैच ब्लश और न्यूड लिपस्टिक का उपयोग करें ताकि चेहरा प्राकृतिक दिखे। न्यूड मेकअप को पूरा करने के लिए, मेकअप सेटिंग स्प्रे का उपयोग करें ताकि वो दिन भर बना रहे।

Nude Makeup
Nude Makeup

न्यूड मेकअप से जुड़े 5 रूल्स

न्यूड मेकअप चुनते समय, कुछ ज़रूरी बातें हैं जिनका ध्यान आप सभी को रखना चाहिए वरना यह आपके मेकअप को खराब भी कर सकता है।

1. आपके मेकअप का रंग, आपकी त्वचा के रंग के करीब होना चाहिए।
2. अगर आपकी त्वचा शुष्क यानि ड्राई है, तो ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो oil-free और non-comedogenic हों।
3. अगर आपकी त्वचा तैलीय यानि oily है, तो ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो मैटीफाइंग (mattifying) और oil-controlling हो।
4. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील यानि sensitive है, तो ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो हाइपोएलर्जेनिक (hypoallergenic) और खुशबू रहित (fragrance-free)हों।
5. अपने मेकअप आर्टिस्ट या सैलून में जाकर जिससे आप मेकअप करवाते हैं उनको अपनी स्किन टाइप के बारे में ज़रूर डिस्कस करें जिससे वो सही तरह से आपका मेकअप कर पाएं।

न्यूड मेकअप लुक्स (Nude Makeup Looks)

ऐसे कईं अलग-अलग न्यूड मेकअप लुक्स हैं जिन्हें आप अपने लिए apply कर सकते हैं…

नेचुरल लुक(Natural look):यह सबसे आम न्यूड मेकअप लुक है। इसमें नेचुरल, ताज़ा दिखने के लिए फाउंडेशन, ब्लश, ब्रोंज़र और हाइलाइटर के हल्के रंगों का उपयोग होता है।
स्मोकी आई(Smoky Eye):इस लुक में स्मोकी, उमस भरा प्रभाव पैदा करने के लिए आईशैडो के गहरे रंगों का उपयोग किया जाता है। यह रात में बाहर घूमने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
केट आई(Cat Eye):इस लुक में आईलाइनर का अलग तरीके से उपयोग किया जाता है। यह एक क्लासिक लुक है।
बोल्ड लिप(Bold lip):इस लुक में स्टेटमेंट बनाने के लिए बोल्ड लिपस्टिक कलर का इस्तेमाल किया जाता है। यह उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो अपने लुक में पॉप कलर जोड़ना चाहते हैं।

न्यूड मेकअप के फायदे

न्यूड मेकअप के अपने बहुत से फायदे हैं। आजकल लोगों को अपनी नेचुरल ब्यूटी को एक्सप्लोर करना अच्छा लगता है। इसके लिए न्यूड मेकअप एक बेस्ट ऑप्शन है। तो चलिए आपको बताते हैं न्यूड मेकअप के कुछ चुनिंदा फायदे…

1. नेचुरल दिखना:
न्यूड मेकअप से आप नेचुरल दिखते हैं, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है और आप प्राकृतिक खूबसूरती की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।

2. डेली रूटीन के लिए suitable:
न्यूड मेकअप डेली रूटीन के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। चाहे आप ऑफिस जाने के लिए हों या किसी सामाजिक आयोजन में, न्यूड मेकअप आपके लिए हमेशा सही विकल्प साबित हो सकता है।

3. बेस्ट स्किन केयर:
न्यूड मेकअप करते समय आपको harmful chemical products से दूर रहने का मौका मिलता है, जिससे आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

Nude Makeup
Nude Makeup

न्यूड मेकअप एक आसान और अनूठा तरीका है जिससे आप अपनी नेचुरल ब्यूटी को बेहतर ढंग से एक्सप्लोर कर सकते हैं। बिना किसी एक्स्ट्रा कोशिश के यह मेकअप आपके चेहरे को सुंदरता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाता है। इसके फायदे और टिप्स का पालन करके, आप खुद को बेहतर बना सकते हैं।

 

Discalimer : इस ऑर्टिकल को लिखने के लिए DEFENCE-THE BEAUTY CLINIC (SALON) की founder विजय लक्ष्मी (VIJAY LAXMI) जी ने हमारी मदद की है। इन्हें स्किन और हेयर ट्रीटमेंट में 23 साल का अनुभव है। मेकअप और स्किन केयर से जुड़े सवालों के लिए हमें कॉमेंट बॉक्स में लिखें। 

Leave a Comment